Yes Bank Share में बड़ा अपडेट, Q2 नतीजों से शेयर हुएं धड़ाम!

Sumit Patel

Yes Bank Share का नाम तो आपने ज़रूर सुना होगा, और अगर आप शेयर मार्केट में रुचि रखते हैं, तो हाल ही में बैंक के शेयरों में आई गिरावट पर भी आपकी नज़र गई होगी। गुरुवार को Yes Bank के शेयरों में गिरावट आई, जिसका मुख्य कारण था बैंक द्वारा जारी किया गया सितंबर तिमाही (Q2) का बिज़नेस अपडेट। इस रिपोर्ट में बैंक ने deposits और advances में साल-दर-साल (YoY) अच्छी ग्रोथ दिखाई, लेकिन (LCR) में आई गिरावट ने निवेशकों की भावनाओं पर असर डाला।

Yes Bank Share Fall By Q2 Results

Yes Bank Q2 Report’s

Yes Bank ने अपनी Q2 रिपोर्ट में बताया कि सितंबर तिमाही में बैंक के कुल deposits 18.3% YoY बढ़कर ₹2,77,173 करोड़ हो गए हैं, जो पिछले साल की इसी तिमाही में ₹2,34,360 करोड़ थे। हालांकि, जून तिमाही में 20.9% की YoY वृद्धि के मुकाबले यह ग्रोथ थोड़ी कम रही। अगर हम तिमाही-दर-तिमाही (sequential) ग्रोथ देखें, तो जून तिमाही के मुकाबले 4.6% की वृद्धि दर्ज की गई, जो steady ग्रोथ को दर्शाती है, लेकिन गति थोड़ी धीमी हो गई है।

ठीक-ठाक ग्रोथ

Advances के मामले में, Yes Bank ने 13.1% YoY वृद्धि दर्ज की, जो ₹2,36,512 करोड़ तक पहुंच गई, जबकि पिछले साल यह आंकड़ा ₹2,09,106 करोड़ था। यह ग्रोथ मजबूत है, लेकिन जून तिमाही में दर्ज की गई 14.8% की वृद्धि के मुकाबले थोड़ी कम है। Sequentially, advances में 3% की वृद्धि हुई, जो कि जून तिमाही में ₹2,29,565 करोड़ थी। यह प्रदर्शन लगातार तो है, लेकिन ग्रोथ की गति धीमी होती दिख रही है।

एक और सकारात्मक पहलू यह रहा कि Yes Bank के Current Account और Savings Account (CASA) deposits में 28.4% YoY की प्रभावशाली वृद्धि हुई, जो ₹88,559 करोड़ तक पहुंच गई। June तिमाही की तुलना में भी CASA deposits में 8.6% की वृद्धि हुई है। एक चिंता की बात यह रही कि बैंक का liquidity coverage ratio (LCR) 131.9% पर आ गया, जबकि जून तिमाही में यह 137.8% था।

Yes Bank Share Performance

Yes Bank के शेयर की कीमत पर नज़र डालें तो गुरुवार को इसके शेयर 1.6% गिरकर ₹22.05 के इंट्रा-डे लो तक आ गए। यह शेयर अब अपने 52-वीक हाई ₹32.81 (फरवरी 2023) से 33% नीचे है, लेकिन पिछले साल अक्टूबर में ₹14.10 के 52-वीक लो से 56% ऊपर भी है। पिछले एक साल में Yes Bank के स्टॉक ने 30% का लाभ दर्ज किया है, लेकिन 2024 में अब तक यह सिर्फ 3% ही ऊपर गया है। सितंबर में इसमें लगभग 5 प्रतिशत की गिरावट आई, जबकि अगस्त में 11% की गिरावट दर्ज की गई थी।

Disclaimer: ऊपर दिए गए विचार और सिफारिशें व्यक्तिगत विश्लेषकों या ब्रोकिंग कंपनियों की हैं, न कि "Rupya Gyan" की। हम निवेशकों को सलाह देते हैं कि किसी भी निवेश निर्णय लेने से पहले प्रमाणित विशेषज्ञों से परामर्श करें। निवेश में जोखिम होता है और सही जानकारी के बिना निर्णय लेना हानिकारक हो सकता है।

   
           
   
               
           

मेरा नाम सुमित पटेल है, मैं आर्टिकल राइटिंग के क्षेत्र में पिछले 2 सालों से कार्यरत हूं। शेयर मार्केट के साथ ही साथ मैं टेक, रोजगार और बिजनेस से जुड़ी जानकारी भी रखता हूं। अगर आपको मेरे द्वारा लिखे गए लेख पसंद आते हैं या फिर कोई त्रुटि नजर आती है, तो कमेंट करके हमें उसकी जानकारी जरूर दें। धन्यवाद!

    

Leave a Comment