IREDA Share में मिलेगा तगड़ा DIVIDEND, नोट करो ये तारीख सबको मिलेगा मुनाफा!

Sumit Patel

Updated on:

शेयर बाजार की दुनिया में हर दिन कुछ नया होता रहता है, लेकिन जब बात Indian renewable energy ltd (IREDA) की आती है, तो निवेशकों की दिलचस्पी कुछ और ही होती है। इस समय तिमाही नतीजों का सीजन चल रहा है और कई कंपनियाँ अपने जुलाई-सितंबर 2024 के नतीजे घोषित कर रही हैं। IREDA भी जल्द ही अपने दूसरे तिमाही के नतीजे पेश करने वाली है, और बाजार में सबकी नज़रें इस पर टिकी हुई हैं। यह नवरत्न PSU कंपनी, जो अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में काफी सक्रिय है, 10 अक्टूबर 2024 को अपने तिमाही नतीजे घोषित करेगी।

Will IREDA Share Give Big Dividend

IREDA Dividend

1987 में बनी IREDA, भारत सरकार की स्वामित्व वाली कंपनी है, जो नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) के अधीन आती है। IREDA का मुख्य काम अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है, जैसे कि अनुदान, इक्विटी फंडिंग और ऋण के रूप में। इसका उद्देश्य नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देना और इसके फायदों के बारे में जागरूकता फैलाना है। नवंबर 2023 में IREDA का आईपीओ आया और तब से यह NSE और BSE दोनों पर सूचीबद्ध है।

कब मिलेगा डिविडेंड

अब जब कंपनी अपने दूसरे तिमाही के नतीजे घोषित करने जा रही है, तो एक बड़ा सवाल यह है कि क्या कंपनी इस बार अपने शेयरधारकों को डिविडेंड देगी या नहीं। अब तक IREDA ने अपने लिस्टिंग के बाद से कोई डिविडेंड नहीं दिया है, और इस तिमाही के नतीजों के साथ भी इस पर अभी तक कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है। पर तिमाही नतीजे आने पर अनुमान है कि डिविडेंड का भी ऐलान हो सकता है।

IREDA Share Multibagger

अगर IREDA के शेयरों के प्रदर्शन की बात करें, तो पिछले हफ्ते में IREDA के शेयरों में 4.5% की गिरावट आई है। हालांकि, अगर हम लंबे समय के नजरिए से देखें, तो पिछले 6 महीनों में इस स्टॉक ने 40% की बढ़त हासिल की है। वहीं, अगर साल-दर-साल प्रदर्शन पर नजर डालें, तो IREDA ने अपने निवेशकों को 112% का शानदार रिटर्न दिया है। BSE पर IREDA के शेयरों का 52-सप्ताह का रेंज ₹310 से ₹49.99 के बीच रहा है, जो इस स्टॉक की उतार-चढ़ाव वाली प्रकृति को दर्शाता है। शुक्रवार, 4 अक्टूबर को IREDA के शेयर NSE पर ₹221.75 पर बंद हुए, जो पिछले बंद भाव से 0.74% कम था।

निष्कर्ष

IREDA ने अपने आईपीओ के बाद से काफी अच्छी वृद्धि दिखाई है, और अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में इसका भविष्य उज्ज्वल दिखाई दे रहा है। अब सभी की नजरें इसके आगामी तिमाही नतीजों पर हैं, और यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या कंपनी अपने शेयरधारकों को डिविडेंड के रूप में कोई खुशखबरी देगी। पर वही अगर नतीजे कुछ मिले जुले निकाल कर आते हैं, तो शेयर में काफी हलचल भी देखने को मिल सकती है।

Disclaimer: ऊपर दिए गए विचार और सिफारिशें व्यक्तिगत विश्लेषकों या ब्रोकिंग कंपनियों की हैं, न कि "Rupya Gyan" की। हम निवेशकों को सलाह देते हैं कि किसी भी निवेश निर्णय लेने से पहले प्रमाणित विशेषज्ञों से परामर्श करें। निवेश में जोखिम होता है और सही जानकारी के बिना निर्णय लेना हानिकारक हो सकता है।

   
           
   
               
           

मेरा नाम सुमित पटेल है, मैं आर्टिकल राइटिंग के क्षेत्र में पिछले 2 सालों से कार्यरत हूं। शेयर मार्केट के साथ ही साथ मैं टेक, रोजगार और बिजनेस से जुड़ी जानकारी भी रखता हूं। अगर आपको मेरे द्वारा लिखे गए लेख पसंद आते हैं या फिर कोई त्रुटि नजर आती है, तो कमेंट करके हमें उसकी जानकारी जरूर दें। धन्यवाद!

    

Leave a Comment